टाटा नेक्सॉन iCNG
टाटा नेक्सॉन iCNG कॉन्सेप्ट ने पिछले महीने 2024 भारत मोबिलिटी एक्सपो में दुनिया भर में अपनी शुरुआत की, जो टाटा मोटर्स के लाइनअप में एक नए जुड़ाव का संकेत है। 2017 में लॉन्च होने के बाद से छह लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ, नेक्सॉन टाटा मोटर्स के लिए एक सफल मॉडल रहा है, जो ICE और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) दोनों वेरिएंट पेश करता है और ग्लोबल एनसीएपी से पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग का दावा करता है।
भारत की पहली टर्बो CNG टेक्नोलॉजी

नेक्सॉन iCNG कॉन्सेप्ट CNG तकनीक से लैस भारत की पहली टर्बो पेट्रोल कार पेश करती है, जिसका लक्ष्य टाटा के पावरट्रेन विकल्पों को व्यापक बनाना है। फेसलिफ्टेड नेक्सॉन की सफलता के आधार पर, टाटा ने ट्विन-सिलेंडर तकनीक को एकीकृत किया है, जो पहले अल्ट्रोज़ और पंच मॉडल में देखी गई थी। यह तकनीक, जो कुछ साल पहले टियागो और टिगोर में शुरू हुई थी, बूट स्पेस से समझौता किए बिना व्यावहारिकता को बढ़ाती है, नेक्सॉन iCNG अपने दोहरे सिलेंडर की बदौलत 230 लीटर का उपयोग करने योग्य बूट वॉल्यूम प्रदान करती है।
कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी ?

आगामी नेक्सॉन iCNG उन्नत लो-एंड टॉर्क और परिष्कृत कैलिब्रेशन की बदौलत उच्च ऊंचाई सहित विभिन्न इलाकों में बेहतर ड्राइवबिलिटी और निर्बाध प्रदर्शन का वादा करता है। फैक्ट्री-फिटेड CNG सिस्टम में थर्मल घटना सुरक्षा और रिसाव का पता लगाने की क्षमताओं के साथ-साथ एक माइक्रो स्विच, छह-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग स्कीम, सिंगल ईसीयू और लीक को रोकने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री जैसी सुविधाएं शामिल हैं।
परिचित 1.2L 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित, नेक्सॉन iCNG अपने नियमित समकक्ष की तुलना में कम प्रदर्शन आउटपुट देगा, जो दक्षता और शक्ति के बीच संतुलन प्रदान करेगा। इसे एएमटी विकल्प की संभावना के साथ पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। टाटा ने ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करने के लिए नेक्सॉन सीएनजी को कई वेरिएंट में पेश करने की योजना बनाई है।
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