मर्सिडीज-बेंज G-Class
मर्सिडीज G-Class लाइनअप में मिड-लाइफ अपडेट किया गया है, जो एसयूवी की इस पीढ़ी के लिए दूसरा रिफ्रेश है। अपडेटेड G-Class अब कई अन्य छोटे बदलावों के साथ लाइनअप में हल्के हाइब्रिड इंजन ऑप्शन ऑफर करता है। 2018 में पेश की गई, वर्तमान पीढ़ी की जी-क्लास को इसकी पूरी रेंज में बदलाव मिले हैं। इसके अतिरिक्त, एक इलेक्ट्रिक संस्करण, जिसे EQG नाम दिया जा सकता है, इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।
सटल डिज़ाइन माइनर अपडेट के साथ

सटल डिजाइन चेंज में एक नया फ्रंट बम्पर और रेडिएटर ग्रिल शामिल है, जिसमें गोलाकार ए-पिलर्स और विंडस्क्रीन के लीडिंग एज पर एक नया लिप शामिल है। इन एडजस्टमेंट का टारगेट एयरोडायनामिक एफिशिएंसी में सुधार करना और आंतरिक शोर को कम करना है, जो इलेक्ट्रिक वर्शन के विकास से प्रेरित है। इससे, जी-क्लास का ड्रैग केफीसिएंट 0.53 से घटाकर 0.48 कर दिया गया है।
नए ‘ट्रांसपेरेंट बोनट’ व्यू का उपयोग करके ओब्स्टेकल विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए फ्रंट-फेसिंग कैमरे को बम्पर में नीचे रेलॉयटेड किया गया है। कैमरे को साफ रखने के लिए एक छोटे ऑटो-डिप्लॉयिंग वॉशर जेट की इंस्टालेशन की आवश्यकता थी।
फीचर-रिच सुपर लग्जरी इंटीरियर

अंदर, G-Class GLS फेसलिफ्ट से एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम को अपनाता है, जिसमें पहली बार टचस्क्रीन इंटरफ़ेस शामिल है। अन्य इंटीरियर चेंज में तापमान-नियंत्रित कप होल्डर, एक वायरलेस मोबाइल चार्जर और बिना चाबी वाली प्रविष्टि शामिल हैं। मुख्य कार्यों तक आसान पहुंच के लिए डैशबोर्ड पर ऑफ-रोड ‘कंट्रोल सेंटर’ को भी फिर से डिजाइन किया गया है।
इंजन और परफॉर्मेंस

एंट्री-लेवल मॉडल में 3.0-लीटर स्ट्रेट-सिक्स डीजल इंजन बरकरार है, जो अब 48V माइल्ड हाइब्रिड इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) के साथ जुड़ा हुआ है। यह वृद्धि पावर को 357 hp तक बढ़ा देती है और टॉर्क को 750 Nm तक बढ़ा देती है, जिसके कारण G400d से G450d तक रिबैजिंग हो जाती है। सिलेक्टेड बाज़ारों में उपलब्ध G500 में 3.0-लीटर 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को 436 hp पर अपग्रेड किया गया है। इन अद्यतनों के बावजूद, जी-क्लास की ऑफ-रोड क्षमताएं अपरिवर्तित बनी हुई हैं, जिसमें 229 mm की ग्राउंड क्लीयरेंस, 70 cm की डेप्थ, 31-डिग्री एप्रोच कोण और 35 डिग्री तक की स्लोप पर स्टेबल रहने की क्षमता है।

मर्सिडीज-एएमजी जी63 वैरिएंट को एडिशनल पावर और एक एडवांस्ड नई एक्टिव सस्पेंशन सिस्टम मिलता है जिसे ऑन और ऑफ-रोड दोनों प्रदर्शनों को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्टैण्डर्ड जी-क्लास के सेम 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के फीचर के साथ, AMG जी63 अपने 585 hp आउटपुट को बरकरार रखता है। इसके अलावा, एएमजी जी63 अब ऑप्शन एएमजी एक्टिव राइड कंट्रोल, एक हाइड्रोलिक, एंटी-रोलबार-फ्री सस्पेंशन टेक्नोलॉजी ऑफर करती है।
यह भी देखिए: 3 नई कूप गाड़ियां जो भारत में होंगी जल्द लॉन्च, जानिए कीमत व लॉन्च डेट